Designed by मोबाइल से Speed Post Tracking कैसे करें? How To Track Speed Post 2020 - TechnicalRakesh.In | Mobile Tips, Internet And Technology Info.

Follow Me

Thursday, January 30, 2020

Technical Rakesh

मोबाइल से Speed Post Tracking कैसे करें? How To Track Speed Post 2020


मोबाइल से Speed Post Tracking कैसे करें? How To Track Speed Post 2020 


Speed Post Tracking- आजकल टेक्नोलॉजी का जमाना है और इस अधिक से अधिक कार्यों को घर बैठे ही किया जाता है ठीक उसी प्रकार आप अपने स्पीड पोस्ट को घर बैठे ही उसकी लोकेशन का पता लगा सकते हैं।
किसी भी स्पीड पोस्ट को भेजने के बाद हमारे मन में यही सवाल आता है कि हमारा स्पीड पोस्ट कहां तक पहुंचा होगा और अभी उसे पहुंचने में कितना टाइम लगेगा काश यह पता चल पाता।
अब आपको इतना सोचने की जरूरत नहीं है इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ने के बाद मैं आपको स्पीड पोस्ट की लोकेशन पता करने के दो तरीके बताऊंगा जिसमें से एक तरीका होगा इंटरनेट से पता करने का और दूसरा SMS. के माध्यम से आप उसकी लोकेशन का पता कर सकते हैं यानी कि Speed Post Tracking सर्विस
की पूरी जानकारी ।

Speed Post क्या है ?
भारतीय पोस्ट सर्विस की सबसे तेज सेवाओं में एक है Speed Post आपको अगर भारत के किसी भी कोने में कोई भी पोस्ट बहुत ही तेजी से या कम समय में भेजना होता है तो हम और आप स्पीड पोस्ट का सहारा लेते हैं यह सुविधा बहुत ही कम पैसे में आपको दी जाती है।
स्पीड पोस्ट की सुविधा में जरूरी नहीं कि आप सिर्फ कुछ डॉक्यूमेंट या कागजात या कोई लेटर ही पोस्ट कर रहे हैं आज के समय में लेटर के साथ-साथ कुछ सामग्री भी भेजी जाती है।
और स्पीड पोस्ट की सुविधा से हम उसको बहुत ही कम पैसे में और बहुत ही जल्दी विगत स्थान पर भेजने में सफल हो जाते हैं ।
भारतीय डाक सेवा (Indian Post Service)
आज भारतीय डाक के नाम से प्रसिद्ध इस प्रणाली की शुरूआत पहली अक्तूबर, 1854 को एक महानिदेशक के नियंत्रण वाले 701 डाकघरों के नेटवर्क के साथ हुई.
इसी साल रेल डाक सेवा की भी स्थापना हुई और भारत से ब्रिटेन और चीन के बीच समुद्री डाक सेवा भी शुरू की गई. इसी वर्ष देश भर में पहला वैध डाक-टिकट भी जारी किया गया
आज भारतीय डाक डेढ़ लाख से भी ज्यादा डाक सेवा केंद्रों में बदल गया है इसमें पैसों को जमा करने के लिए बहुत अच्छी-अच्छी स्कीम भी चलाई गई है बैंक के मुकाबले पोस्ट ऑफिस में जमा ब्याज दर भी ज्यादा है और आपका पैसा भी सुरक्षित है क्योंकि बैंक का अगर दिवालिया होता है तो बैंक में आपका सिर्फ ₹100000 तक की गारंटी ली जाती है उसके बाद के पैसे की कोई गारंटी नहीं है लेकिन पोस्ट ऑफिस में ऐसा नहीं है आपके पूरे पैसे की गारंटी होती है और आपको पूरा पैसा वापस किया जाता है।



Speed Post Tracking  स्पीड पोस्ट को कैसे ट्रैक करें ।
जब आप अपना की स्पीड पोस्ट कहीं पर भेजते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि काश हम अपना स्पीड पोस्ट को ट्रैक कर पाते जान पाते कि वह कौन सी जगह पर पहुंचा हुआ है अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको स्पीड पोस्ट को ट्रैक करने के दो तरीके बताऊंगा और दोनों तरीके बहुत ही आसान और सरल है जिससे आप बहुत ही आसानी से समझ पाएंगे कि आप को कैसे उस पोस्ट को ट्रैक करना है और उसकी लोकेशन का पता लगाना है नीचे दो तरीके बताऊंगा पहला तरीका होगा इंटरनेट के माध्यम से यानी अपने मोबाइल में इंटरनेट के द्वारा आप चेक कर सकते हैं दूसरा ऐसे ग्राहक जो इंटरनेट चलाना नहीं जानते या इंटरनेट की सुविधा नहीं है वह ग्राहक मोबाइल में संदेश भेजकर भी अपने स्पीड पोस्ट की लोकेशन का पता लगा सकते हैं


Internet से Speed Post Tracking का तरीका।
सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल में गूगल में जाकर टाइप करना होगा इंग्लिश में Speed Post Tracker या Speed Post Tracking यह टाइप करने के बाद आप जब सर्च करेंगे तो आपको कुछ इस तरह का पेज मिलेगा ।


यहां आपको पहले नंबर पर क्लिक करना है जो कि इंडियन पोस्टल सर्विस की ऑफिशियल वेबसाइट है इस वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस तरह का इंटरफेस आ जाएगा वहां पर आपको अपना कनसाइनमैंट नंबर डालना है जोकि स्पीड पोस्ट भेजते समय आपको एक स्लिप के रूप में दी जाती है । जैसा कि इस पिक्चर में दिया हुआ है जो कंसाइनमेंट नंबर स्लिप के सबसे ऊपर लिखा हुआ है। इमेज देखे।



उसमें जो नंबर अंकित होता है आप उस नंबर को यहां पर डालेंगे सबसे पहले कंसाइनमेंट नंबर डालने के बाद नीचे कैप्चा का ऑप्शन आएगा वहां पर आप कैप्चा फिल अप कर देंगे नीचे आप इस इमेज में देख सकते हैं।



दोनों जानकारी भरने के बाद सर्च पर क्लिक कर देना है और थोड़ा देर वेट करना है उसके बाद आपकी स्पीड पोस्ट को ट्रैक करके आपके सामने उसकी रिपोर्ट दिखा दी जाएगी और वह रिपोर्ट कुछ इस प्रकार से होगी नीचे इस इमेज को देखें।


SMS के माध्यम से स्पीड पोस्ट को कैसे Track करें।👉🏼👉🏼
भारतीय पोस्ट ने स्पीड पोस्ट को Track करने हेतु सभी ग्राहकों को SMS की सुविधा प्रदान की है आप नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करके SMS के माध्यम से अपने Speed Post को Track करके उसकी लोकेशन का पता कर सकते हैं

आपको इंग्लिश के बड़े अक्षरों में लिखना है POST TRACK और नंबर लिखना है।
स्पीड पोस्ट करते समय आपको जो स्लीप दी जाती है उस पर अंकित पोस्ट ट्रैक संख्या डालें और मैसेज भेजें।

उदाहरण के लिए-
POST TRACK EE123456789IN
और सेंड करें 166 या 51969 पर
ध्यान रहे कि आपका स्पीड पोस्ट काफी पुराना ना हो।

Toll Free Enquiry Helpline:
18002666868
9:00 AM – 6:00 PM

अगर इन सब के बाद भी आपको समझ में नहीं आ रहा है तो नीचे स्पीड पोस्ट ट्रैक पर एक वीडियो बनाई हुई है इसका लिंक नीचे दिया हुआ है आप इस पर क्लिक करके इस वीडियो को देख ले ताकि आपको समझ में आ जाए लिंक नीचे दिया है 👇👇👇👇

             

यह पोस्ट अपने दोस्तों को भी शेयर करें ।
धन्यवाद

Technical Rakesh

About Technical Rakesh -

Author- My Name Is Rakesh Prajapati. I Service In The Armed Force And I Like To Write Blogs Related To Mobile And Internet From Time To Time. मैं भविष्य में भी आपके लिए ऐसी ही जानकारियां लाता रहूँगा. Thanks For Visit.

Subscribe to this Blog via Email :