Designed by Corona Covid19 Virus | इंसानों के बाल से 900 गुना छोटा है। फिर भी इतना खतरनाक Virus - TechnicalRakesh.In | Mobile Tips, Internet And Technology Info.

Follow Me

Sunday, March 22, 2020

Technical Rakesh

Corona Covid19 Virus | इंसानों के बाल से 900 गुना छोटा है। फिर भी इतना खतरनाक Virus



Corona Covid19 Virus | इंसानों के बाल से 900 गुना  छोटा है। फिर भी इतना खतरनाक Virus



                      Corona Covid19 Virus

व्यक्ति के बाल से 900 गुना छोटा है Corona, क्या आप जानते हैं कि कोरोना वायरस यानी कि Coronavirus Disease (COVID-19) बहुत सूक्ष्म लेकिन प्रभावी वायरस है. कोरोना वायरस मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा है. आकार में इस छोटे वायरस ने पूरी दुनिया को डरा दिया है. इसका खौफ आज दुनियाभर में दिख रहा है. ये नाम सुनने में जितना अजीब लगता है उससे भी कई गुना खतरनाक है । आप लोगो में कई लोगो को ये मजाक लग रहा होगा लेकिन ये सच है। आप इस बात का अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि ये 150 देशों में फ़ैल गया है और उनके पूर्णतः Cantrol के बाहर है। इतने विकसित देश जैसे की America जर्मनी, Fance, China सभी देश इसके सामने कमजोर पड़ते नजर आ रहे है। इन देशों में हजारों की संख्या में लोग पीड़ित है।
अभी तक इसका पहले से दिया जाने वाला वैक्सीन भी तैयार नहीं हुआ है कि बीमारी होने से पहले कोई टीकाकरण किया जाए और ना ही कोई सुनिश्चित इलाज मिल पाया है।
बचाव ही इसका सबसे उत्तम उपाय है India में ये अभी बहुत कम स्तर पर फैला है इसलिए आप इसके प्रति जागरूक हो जाए और अपना एवम् अपने साथियों का बचाव करे।

Covid19 और Corona एक ही फैमिली के Virus
वुहान में Corona Virus प्रकोप (2019–20) [1] की शुरुआत एक नए किस्म के Corona Virus (2019-nCoV) के संक्रमण के रूप में मध्य चीन के वुहान शहर में 2019 के मध्य दिसंबर में हुई। बहुत से लोगों को बिना किसी कारण निमोनिया होने लगा और यह देखा गया की पीड़ित लोगों में से अधिकतर लोग हुआँन सीफ़ूड मार्केट में मछलियाँ बेचते हैं तथा जीवित पशुओं का भी व्यापर करते हैं। China वैज्ञानिकों ने बाद में Corona Virus की एक नई नस्ल की पहचान की जिसे 2019-nCoV प्रारंभिक पदनाम दिया गया। इस नए वायरस में कम से कम 70 प्रतिशत वही जीनोम अनुक्रम पाए गए
जो सार्स-Corona Virus में पाए जाते हैं। संक्रमण का पता लगाने के लिए एक विशिष्ट नैदानिक पीसीआर परीक्षण के विकास के साथ कई मामलों की पुष्टि उन लोगों में हुई जो सीधे बाजार से जुड़े हुए थे और उन लोगों में भी इस वायरस का पता लगा जो सीधे उस मार्केट से नहीं जुड़े हुए थे।




                    Corona Covid19 Virus

क्या है Corona Covid19 ? और कैसे शुरू हुआ! China अपने अजीबो गरीब खानपान के लिऐ काफी प्रसिद्ध है यहां काफी लोग कच्चा मांस खाना पसंद करते है।
China  के वुहान शहर में कच्चे मांस का बहुत बड़ा मार्केट है जो व्यक्ति सबसे पहले इससे ग्रस्त हुआ वो इसी वुहान शहर का था
China के डाक्टरों के हिसाब से ये वायरस वुहान में बिक रहे कच्चे मांस की वजह से फैला है। कुछ ही दिनों में ये Corona Virus वहां से अन्य देशों में फैलना शुरू हो गया । China के वुहान से शुरू हुआ Corona Virus (Coronavirus Disease - Covid-19) अब तक लगभग 170 से ज्यादा देशों में पहुंच गया है. इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या लगभग 11,401 के आसपास हो गई है.। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है.


China और अन्य देशों में Corona Virus के मरीज।
China में अब तक Corona Virus से प्रभावित लोगों की संख्या 80,824 हो गयी है. China में अब तक Corona Virus से मरने वाले लोगों की संख्या करीब 3200 हो गयी है. दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2,50,650 के पार चली गयी है.
स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए इसे फैलने से रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है. हालांकि, चीन इसे रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहा है. China से बाहर लगभग 170 देशों में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हुई है. इन देशों में थाईलैंड, ईरान, इटली, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात तथा और अन्य देश शामिल हैं.
चीन और इटली में सबसे ज्यादा असर चीन में इस वायरस का बहुत ज्यादा असर पड़ा है. सबसे ज्यादा असर चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है. पहले ही चीन की अर्थव्यवस्था सुस्ती के दौर में है. लगभग 18 साल पहले सार्स वायरस से भी ऐसा ही खतरा बना था. साल 2002-03 में सार्स की वजह से पूरी दुनिया में 700 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.


India में अभी तक संक्रमण के लगभग 258 मामले
India में Corona Virus से संक्रमण के मामलों की संख्या 258 है. जिनमे 219 भारतीय और लगभग 39 विदेशी नागरिक हैं. Corona ने अब तक 170 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है. केरल में 26 लोगों में Corona Virus के लक्षण पाए गए हैं. हालांकि, इनमें से 3 लोगों का इलाज हो चुका है.  सार्क देशों के प्रमुखों से PM मोदी जी ने चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार शाम 5 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए Corona Virus पर सार्क देशों के प्रमुखों से चर्चा की. इस चर्चा में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी,  श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबया राजपक्ष, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोली, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, भूटान के प्रधानमंत्री और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली भी शामिल हुए.



इस बीमारी के लक्षण ? इसके लक्षण भी फ्लू से मिलते-जुलते हैं. संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं. ऐसी परेशानी वाले व्यक्ति को यह बीमारी होने के चांस है  वह पूर्ण रूप से Corona से ग्रस्त है ये नहीं कहा जा सकता है। यह Virus एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है.  खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है।
दुनिया भर की सरकारें Corona Virus को लेकर लोगों को जागरूक करने पर ध्यान दे रही हैं. जानकारों का कहना है इसके संक्रमण को फैलने से रोककर ही इसे काबू में किया जा सकता है. इसके लक्षणों को पहचानकर ही Corona Virus की बेहतर तरीके से रोकथाम की जा सकती है विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने इस बीमारी को महामारी घोषित किया है. WHO की तरफ से एक एडवाइडरी भी जारी की गई है, जिसमें बीमारी के लक्षण पहचानने और उसकी रोकथाम के उपायों के बारे में जानकारी दी गई है.


क्या हैं इससे बचाव के उपाय?
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने Corona Virus से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए.
भीड़ भाड़ वाले इलाके में ना जाए। किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आने से बचे । बीमार व्यक्ति के आसपास हो तो मास्क का प्रयोग जरूर करे। सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी चीज को डायरेक्ट Touch ना करे। सेनिटाइजर से Hand Wash करे ।
अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें.
बार बार अपने हाथो को चेहरे को ना छूये। जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.



Indian Goverment की तैयारी ।
भारत सरकार ने भी जारी की एडवाइज़री Indian Goverment ने भी Corona Virus के लक्षण मिलने पर तत्काल स्वास्थ्य केंद्र पर सूचना देने को कहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 24 घंटे चलने वाला कंट्रोल रूम तैयार किया गया है.
फोन नंबर 011-23978046 के माध्यम से कंट्रोल रूम में संपर्क किया जा सकता है.
इसके अलावा ncov2019@gmail.com पर मेल कर के भी कोरोना वायरस के लक्षणों या किसी भी तरह की आशंकाओं के बारे में जानकारी ली जा सकती है.
कोरोना वायरस के खतरे को जो नही समझ पा रहे या मजाक समझ रहे हैं वो केवल 5 बातों पर ध्यान दे कर देखें :-
1 आपके जन्म से लेकर अब तक कितनी बार आपके फोन कॉलर ट्यून बदली है सरकार ने ?
2  आज तक कितनी बार दो देशों की सीमाओं को पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया ?
3  कितनी बार विद्यालयों की परीक्षा रद्द की गई या मॉल , सिनेमाघर इत्यादि बन्द रहे हैं ?
4 कितनी बार न्यायालय या अन्य कार्यालय बन्द होते दिखे ?
5:- कितनी बार सरकार ने किसी वायरस के चलते धारा 144 लगाई ?



सरकार जनता को पूरी बात इसलिए नही बता रही कि जनता घबराए ना । लेकिन चेतावनी लगातार दे रही है और पूरे प्रयास कर रही है कि जनता सुरक्षित रहे।  जागो और जगाओ  सावधानी और सतर्कता ही एकमात्र विकल्प है।
#Covid19

इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा दोस्तो में शेयर करे ताकि अधिक से अधिक लोगों को Corona Covid19 के बारे में सही और जरूरी जानकारी मिल सके। 
सतर्क रहे और सतर्क रहने की सलाह दे । भारत सरकार के निर्देशों का पालन करे।

Technical Rakesh

About Technical Rakesh -

Author- My Name Is Rakesh Prajapati. I Service In The Armed Force And I Like To Write Blogs Related To Mobile And Internet From Time To Time. मैं भविष्य में भी आपके लिए ऐसी ही जानकारियां लाता रहूँगा. Thanks For Visit.

Subscribe to this Blog via Email :