Designed by सावधान ! Corona Virus के साथ Fake News भी हो सकता है खतरनाक । - TechnicalRakesh.In | Mobile Tips, Internet And Technology Info.

Follow Me

Saturday, March 28, 2020

Technical Rakesh

सावधान ! Corona Virus के साथ Fake News भी हो सकता है खतरनाक ।



       Corona Virus  और Viral News


जी हां आपने सही सुना आजकल जितना जानलेवा और खतरनाक ये वायरस है उसी तरह से फेक न्यूज़ ने भी कुछ कम अफवाह नहीं मचायी है। आजकल एक न्यूज को शेयर करने कि जरूरत है आंख बंद करके उसे तुरंत फैला दिया जाता है।
सभी उसको सच मान लेते है। और ऐसा नहीं कि कोई अनपढ़ या कम पढ़े लिखे लोग ऐसा करते है। जाने अंजाने में अच्छे खासे और पढ़े लिखे सम्मानित व्यक्ति इस Fake News को भांप नहीं पाते है।
सभी तक गलत जानकारी पहुंचती है और लोग उसी के अनुसार चलते है कहीं इलाज तो कहीं उपाय इसके साथ और कई ऐसी जानकारियां शेयर की जाती है जो सच है बिल्कुल भी नहीं होती ऊपर से सभी लोगों को गलत जानकारी पर विश्वास हो जाता है


Fake News के तरीके
जितने लोग भी यह पोस्ट पढ़ रहे हैं शायद वह सभी सोशल साइट का यूज करते होंगे जिसमें से कि व्हाट्सएप एक अहम भूमिका निभाता है। आपको भी ऐसे बहुत सारे पोस्ट वीडियो इमेज या टेक्स्ट मैसेज मिलते होंगे जिसमें बहुत कुछ होने और ना होने का दावा किया जाता है । लेकिन उसमें से बहुत सारे ऐसे मैसेज होते हैं। जो बिल्कुल भी सच नहीं होते हैं और लोग उस पर तुरंत विश्वास कर लेते हैं जैसे कि अभी अभी एक ट्रेन पलट गई अभी-अभी या दुर्घटना हो गई उस मैसेज पर तो अभी-अभी लिखा होता है लेकिन वह 1 साल 2 साल 3 साल तक मैसेज ऐसे ही शेयर किया जाता है कि, आज यह दुर्घटना हुई है इसको शेयर कर दो ना तो कोई समय डालता है और ना कोई टाइम डालता है।
बस ऐसे ही सभी लोग उसको शेयर करते रहते हैं।
मोदी जी फ्री में लैपटॉप बांट रहे हैं,
सभी कंपनियां फ्री में 5gb 10GB डाटा दे रही है ।
आपको मिलेगा फ्री टीशर्ट।
इस मैसेज को भेजो और चमत्कार देखो
दो ग्रुप में इस मैसेज को भेजो और चमत्कार देखो।
इस तरह के फालतू मैसेज आते रहते और इसमें पढ़े लिखे लोग भी शामिल है। अरे भाई अब यही काम रह गया है क्या, खुद भी परेशान होते हैं और दूसरों को भी परेशान करते हैं।



Corona Virus के News की बाढ़
आप सभी को पता होगा हमारा पूरा देश ही नहीं विश्व के आधे से ज्यादा देश कोरोना वायरस की महामारी से ग्रसित है । और इस बीच सबसे ज्यादा न्यूज़ अपडेट और खबर अगर किसी चीज की आ रही है तो वह सिर्फ और सिर्फ कोरोना वायरस की महामारी से संबंधित खबर है। अब इसमें भी लोगों को कुछ भी Fake News मिलता है वो इसको आगे बढ़ा देते है।
अब हम इस में किसी को पूरी तरह से गलत भी नहीं कह सकते क्योंकि बहुत से लोगों को उस न्यूज़ की सच्चाई पता नहीं होती और वह लोग उसको पता करना भी नहीं चाहते बस तुरंत ही उसको शेयर कर देते हैं।
अब भेजने वाले भी ऐसे भेजते हैं अभी-अभी कोरोना से 10 की मौत सभी लोगों को बताइए ताकि वह सावधान हो जाएं।
आप लोग समझते हैं कि हमारे भेजने से कोई सावधान हो जाएगा। अब कोई उस मैसेज को जांचता नहीं कि कैसे मरे, कहा मरे  बस फोटो उठाई मैसेज उठाया 10 ग्रुप में शेयर।
फिर ऐसे होता है। कोई भी मैसेज वायरस चाहे सच हो या झूठ हो।



 Corona Virus  के कुछ  Fake वायरल न्यूज


नीचे कुछ ऐसी ही फेक न्यूज़ की लिस्ट दिखाने जा रहा orona Virus  के कुछ  Fake वायरल न्यूज
नीचे कुछ ऐसी ही फेक न्यूज़ की लिस्ट दिखाने जा रहा हूं । जो कि सबसे ज्यादा वायरल हो रही है जिस में कितनी सच्चाई है आप खुद देख लीजिए। ऐसी बहुत सारी न्यूज़ है जो कि ऐसे ही भेजी जाती है जो Corona Virus से भी संबंधित होती है। और अतिरिक्त संदेश भी शामिल होते हैं।
Corona Virus से संबंधित 10 झूठी खबर -
1- कई लाशों वाली इटली शहर की तस्वीर।
सच्चाई - एक फिल्म कांटेजिअन का सीन है।

2- 498/- का जिओ का फ्री रीचार्ज। मोदी जी की तरफ से
सच्चाई - कंपनी ने ऐसा कोई दावा नहीं किया है।
3-  Corona पीड़ित कई लोग जमीन पर पडे सहायता के लिए चिल्ला रहे हैं।
सच्चाई - वर्ष 2014 के एक आर्ट प्रोजेक्ट की तस्वीर है।
4- डॉ रमेश गुप्ता की किताब जंतु विज्ञान में Corona का इलाज है।
सच्चाई - नहीं है।
5- मेदांता हास्पिटल के डाॅ नरेश त्रेहान की नेशनल इमर्जेंसी की अपील।
सच्चाई - डॉ त्रेहान ने कोई अपील नहीं की।
6-  इटली के एक Dr. कपल की तस्वीर जो 134 पीड़ितों का इलाज करने के बाद संक्रमण का शिकार हो गए।
सच्चाई - तस्वीर किसी डॉक्टर कपल की नहीं है। एयरपोर्ट पर एक जोड़े की है।
7- Covid19 कोरोना की दवा है।
सच्चाई -  यह दवा नहीं, जांँच किट है।
8- कोरोना वायरस का जीवन 12 घंटे तक।
सच्चाई - 3 घंटे से 9 दिन तक।
9- रूस में 500 शेर सड़कों पर छोड़ दिए है।
सच्चाई - एक फिल्म का सीन है।
10- इटली की ताबूत वाली तस्वीर।
सच्चाई - यह 7 वर्ष पुराने एक हादसे की तस्वीर है, कोरोना से इसका कोई संबंध नहीं है। (स्त्रोत - भास्कर पडताल)



22-03-2020 को भारत बंद पर सेनेटाइजर झिड़के जाने पर अफवाहों की हद पार
जैसा की आप सबको पता होगा सबसे पहले 22 तारीख दिन रविवार को भारत बंद का ऐलान हुआ था । उससे कुछ दिन पहले टिकटोक व्हाट्सएप फेसबुक जितने भी सोशल साइट है। सभी पर आपको वीडियो इमेज और ऐसे टेक्स्ट मैसेज देखने को मिली होंगी। जिसमें यह लिखा था कि 22 तारीख को आप अपने घरों से ना निकले उस दिन सैनिटाइजर का छिडकाव होगा। हेलीकॉप्टर से सैनिटाइजर पूरे भारत में छिडका जाएगा । अब यह बताइए कि पूरे भारत में हेलीकॉप्टर से सेनेटाइजर गिराने के लिए हमें कितने सारे हेलीकॉप्टर की जरूरत पड़ेगी लेकिन लोगों को क्या उनको तो सिर्फ लिखना है कहीं से एक वीडियो उठा लाए और डाल दिया ।
फिर कुछ यह भी लिख रहे हैं कि चाइना से 3000 हेलीकॉप्टर मंगाए गए हैं अब यह बताइए चाइना खुद परेशान है वह अपने 3000 हेलीकॉप्टर हमें क्यों देगा।
उसके बाद का सुनिए एक मिशाइल कि वीडियो जो मिशाइल कहीं ले जाया जा रहा था । उसे tiktok पर डालकर लोगों ने उसमें लिख दिया कि इस मिसाइल में सेनेटाइजर भर के छोड़ा जाएगा । यार  हद होती है यार कुछ तो अंदाजा लगा लिया करो ।
इसको तो थोड़ा सा दिमाग लगा कर के आप समझ सकते हो कि यह सच है या झूठ
अब रही सेनेटाइजर झिड़कने की बात तो गावो और शहरों में इसका झिड़काव जरूर हुआ है ।
अगर हेलीकॉप्टर कि बात करे तो किसी क्षेत्र विशेष में झिड़का होगा ना कि पूरे भारत में, तो आप भी देख सकते है किस हद तक ये Fake News की भरमार है

इसी बीच एक और नए न्यूज़ की भरमार थी एक इमेज शेयर किया जा रहा था । जिसमें लिखा था कि इटली के प्रधानमंत्री हैं।  और यह कोरोनावायरस के बुरे हालात को लेकर रो रहे हैं । क्योंकि यह अपने वहां फैली इस बीमारी को कंट्रोल नहीं कर पा रहे थे। और यह पोस्ट बहुत ज्यादा शेयर की गई लोगों ने इसे स्टेटस पर भी लगाया था
उस पोस्ट इमेज में यह भी बताया था।  कि वहां पर बीमारों की संख्या 50 60 हजार से ऊपर पहुंच चुकी है और मरने वालों की संख्या भी बहुत है । यह तो सच है कि वहां पर हालात ठीक नहीं है लेकिन इटली के प्रधानमंत्री  रो रहे हैं यह बात गलत है । दरअसल उस फोटो में वह कोई इटली के प्रधानमंत्री नहीं जबकि ब्राजील के राष्ट्रपति है नीचे इस इमेज को देखिए यह पूरी तरह से फेक न्यूज़ थी।
जिसकी पुष्टि News Today ने कर दी थी।



Corona Virus को लेकर अभी की फैलती अफवाह ।
यह तो कुछ खबर ऐसी हो गई जिसके बारे में मैंने आप लोगों को बता दिया लेकिन कुछ खबर ऐसी है जो अब बहुत ज्यादा फैलाई जा रही है। जैसे कि टिक टॉक पर वीडियो शेयर किए जा रहे हैं कि चाइना के तरफ से एक डॉक्टर भेजा गया है । और उन्हें Corona Virus की दवाई मिल गई है। और वह सभी को ठीक कर देंगे तो ऐसा कुछ भी नहीं है अभी कोई दवाई ऐसी नहीं है जो चाइना ने भेजा है इलाज के लिए। उड़ती अपनों के बीच एक अफवाह यह भी कि 10 दिन के लिए पूरे भारत में इंटरनेट बंद किया जा रहा है । लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है अभी ऐसी कोई खबर नहीं आई है।
दारु पीने से Corona वायरस फैलता है यह भी पूरी तरह से अफवाह है। गर्मी में वायरस खत्म हो जाता है तो साइंटिस्ट और बड़े डॉक्टरों ने इस बात की पुष्टि नहीं की है।

दारु पीने से Corona वायरस मर जाता है।


किसी ने अपने राहत कोष से अगर एक करोड़ की धनराशि दी होगी तो लोग उसको 100 करोड़ों में बदल दे रहे हैं और दनादन सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं एक बार उसको गूगल पर सर्च करके सही जानकारी भी तो देख लो। यह तक सीमित नहीं है और ना जाने ऐसी कितनी फर्जी जानकारियां लोग भेजते रहते हैं
इसी तरह आए दिन नई नई खबर और अफवाह आते रहेगे आपसे एक विनती है । उस खबर को गूगल पर सर्च करके पढ़ ले कि वह कितनी सच है और कितनी झूठ तभी उसको कहीं शेयर करें।


Covid19 वायरस से बचाव।
ऐसे हालातों में कभी आप अपने घर पर ही रहे ।
क्योंकि देहांत से अच्छा है एकांत ।
भारत सरकार ने आपके लिए जो निर्देश दिए उनका पालन करें और बेफिजूल बाहर ना जाए भीड़भाड़ से बचें। सभी डॉक्टर नर्स मेडिकल स्टाफ सफाई कर्मी पुलिस सेना और सुरक्षा बल सभी अपने कामों में लगे हुए हैं। आप उनका पूरा सहयोग करें उनके लिए दिक्कत ना बने यह सब भारत की जनता के लिए ही किया जा रहा है। हालात को समझे और नियमों का पालन करे।



यह पोस्ट किसी को आहत करने के लिए नहीं है । यह पोस्ट सिर्फ एजुकेशन पर्पज के लिए लिखी गई है।
पोस्ट अच्छी लगे तो सभी लोगो में शेयर करे।
हाजिर होंगे नहीं जानकारियों के साथ तब तक बाय बाय
Tace Care
Author By - Rakesh Prajapati

Technical Rakesh

About Technical Rakesh -

Author- My Name Is Rakesh Prajapati. I Service In The Armed Force And I Like To Write Blogs Related To Mobile And Internet From Time To Time. मैं भविष्य में भी आपके लिए ऐसी ही जानकारियां लाता रहूँगा. Thanks For Visit.

Subscribe to this Blog via Email :

1 comments:

Write comments
Unknown
AUTHOR
March 28, 2020 at 1:52 PM delete

Bahut achha laga sir bhai

Reply
avatar