गुरुवार, 5 मार्च 2020

Blogger Site पर Time कैसे सेट करें | सबसे आसान तरीका 2020 | How To Set Time On Blogger

Blogger Site पर Time कैसे सेट करें, Blogger Site पर Time कैसे सेट करें | सबसे आसान तरीका 2020 | How To Set Time On Blogger How To Set Blogger Time,



      Blogger Site पर Time कैसे सेट करें




अगर आपकी वेबसाइट पर टाइम शो होने लगे तो कितना अच्छा होगा और यह कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। यार टाइम सेट करने से आपकी वेबसाइट और भी प्रोफेशनल और अच्छी दिखने लगती है।  इसलिए हम सभी को चाहिए कि हम अपने Blog वेबसाइट में यह टाइम सेट करके रख ले ।
आपकी वेबसाइट पर यदि कोई व्यक्ति विजिट करता है तो उसको वेबसाइट के  टाइम तो होगा और वह भी हवस मिनट और सेकंड के साथ इसको आप अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकते हैं और यह बिल्कुल फ्री होगा और इसको करना बहुत ही आसान है तो चलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए ताकि आपको अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर टाइम सेट करने में कोई दिक्कत ना हो।

Blogger  साइट का  Time कैसे लगाते है।
वैसे तो अपनी वेबसाइट पर टाइम लगाने के बहुत सारे तरीके है ।
जैसे कि आप अगर ब्लॉगर साइट इस्तेमाल करते है तो उसके लिए बताना चाहूंगा। अगर आप HTML Coding को डिजाइन कर सकते हैं तो आप इसकी मदद से अपनी वेबसाइट को अपने हिसाब से सही कोडिंग द्वारा डिजाइन कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर टाइम लगा सकते हैं इसके लिए आपको अपने ब्लॉगर थीम पर क्लिक करके एडिट पर क्लिक करके उसे एडिट करना होगा।
उसके अलावा यदि आपको यह करना मुश्किल लगता है तो ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहां से आप ब्लॉगर पर फ्लैश होने वाली टाइम्स के HTML को कॉपी कर के अपनी वेबसाइट के लेआउट में सेट कर सकते हैं और उस सेटिंग के बाद आपके ब्लॉग और वेबसाइट पर टाइम दिखने लगेगा ।



Best Gedget👇👇

Redmi Note 9 Pro Max - https://amzn.to/2PNX5OQ 

Boyo By M1 Mice -. https://amzn.to/2RoKTET

Mobile Tripod - https://amzn.to/3ehPGReG

Gorrilla Tripod - https://amzn.to/3nSORB



मै यहां बात करूंगा सबसे आसान तरीके के जिसमें आपको नीचे दिए हुए कोड को कॉपी करके बस किसी जगह पर पेस्ट करना है और बस इसके बाद आपका काम हो जाएगा तो इस पोस्ट को पूरा और ध्यान से पढ़ें और इसके बाद आपको टाइम सेट करने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगी।

Time Zone Code For Bloggers

<div style="text-align:center;padding:1em 0;"> <h4><a style="text-decoration:none;" href="https://www.zeitverschiebung.net/en/city/1273294"><span style="color:gray;">Current local time in</span><br />Delhi, India</a></h4> <iframe src="https://www.zeitverschiebung.net/clock-widget-iframe-v2?language=en&size=small&timezone=Asia%2FKolkata" width="100%" height="90" frameborder="0" seamless></iframe> </div>


बस आपको इस पूरे कोड को ऐसे ही Copy करना है और उसे HTML Java Script पर Paste कर देना है।
आपके मन में आ रहा होगा कि ऐसे ही इसे कहा पेस्ट किया जाएगा तो चिंता करने की कोई बात मै आपको यहां पर पूरा Procece बताऊंगा कि कॉपी करने के बाद आप इस कोड को कहा और कैसे Paste करना है । ताकि आपके वेबसाइट को जब कोई Open करे तब आपकी Blogger Website के शुरू में ही Time दिख जाए। तो नीचे लिखे Step को ध्यान से पढे । और Follow करे।


        Blogger Site पर Time कैसे सेट करें

Step 1= सबसे पहले ऊपर दिए हुए कोड को कॉपी करें।

Step 2= अब आपको अपनी ब्लॉगर की वेबसाइट पर क्लिक करना है । आपका वेबसाइट खुलने के बाद कुछ ऐसा पेज देखने को मिलेगा और आपको नीचे दिए हुए इमेज के अनुसार Layout पर क्लिक करना होगा । इस पेज को ओपन करने के बाद जब आप Layout पर क्लिक कर लेंगे । तब आपके सामने एक नया विंडो खुलकर सामने आएगा उसमें आपको बहुत से ऑप्शन मिलेंगे जैसे -
Header, Header Right, Crosscol
List 1, Sidebar,
नीचे आप इमेज को देख सकते हैं । मेरे ब्लॉगर में कुछ इस तरह का Option आपको दिख रहा है जरूरी नहीं आपके ब्लॉग में भी ऐसा
ही ऑप्शन दिखेगा Theme बदलने के साथ आप का Layout का फंक्शन कुछ बदल सकता है।


Step 3= उसके बाद आपको जहा पर भी टाइम लगाना है वहां पर क्लिक करके आपको Add A Gedget पर क्लिक करना होगा Header या फिर Header Right  पर जैसे कि मैंने अपने वेबसाइट पर ऐसे ही सेट किया है आप ऊपर इमेज में देख सकते है। जब आप Add A Gedget पर क्लिक करेंगे तो आपको ऐसा पेज देखने को मिलेगा नीचे इस इमेज को देखे।


Step 4 = का इस नए पेज को खुलने के बाद आपको HTML/JavaScript को  क्लिक करके उसे Add करना होगा  । इसे ऐड करने के बाद अब आपको लिखने के लिए दो खाली बॉक्स मिलेंगे यहां आपका चोथा स्टेप भी पूरा हो जाएगा ।
नीचे इस इमेज को देखिए आपको बिलकुल आसानी से समझ में आएगा अब बढ़ते है सबसे मुख्य स्टेप की ओर ।


Step 5 =  अब आपके सामने जो बॉक्स मिलेगा उसमें ऊपर टाइटल लिखा होगा और नीचे कांटेक्ट डालने के लिए एक खाली बॉक्स मिलेगा बस आपको क्या करना है ऊपर टाइटल डालना है जैसे कि इंडिया टाइम या फिर अपने हिसाब से आपको जो पसंद आए वह डाल सकते हैं वह आपके टाइम के जस्ट ऊपर Show होगा।  और नीचे जहां पर कांटेक्ट लिखा होगा वहां पर आप इस कॉपी किए हुए Code को वहां पर पेस्ट करेंगे । पेस्ट करने के बाद नीचे Save के बटन पर क्लिक करेंगे नीचे इस इमेज को देखिए आपको समझ आ जाएगा सेव करने के बाद आप सेव अरेंजमेंट में Click कर दीजिए अब आपका काम खत्म हो जाता है
उसके बाद Back आ जाइए और अपने वेबसाइट को रिफ्रेश करिए मोबाइल में रिफ्रेश करने के बाद टाइम Show नहीं होता है तो अपने ब्राउज़र की डेक्सटॉप मोड में करिए और उसके बाद अपनी वेबसाइट को देखिए आपको ठीक इसी प्रकार से टाइम दिखेगा जैसा कि नीचे इस Image में दिया हुआ है।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताएं अगर आपको टाइम सेट करने में कोई प्रॉब्लम आती है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें मैं आपकी हेल्प करने की पूरी कोशिश करूंगा जानकारी पसंद आई हो तो अपने अन्य दोस्तों में भी ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि वह भी बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट में इस टाइम को सेट कर सके  मिलते हैं एक नई जानकारी के साथ तब तक के लिए अलविदा

Rakesh Prajapati

Author & Editor

My Name is Rakesh Prajapati. And I Serve In ITBP. I Bring Some New And Necessary Posts For You.

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें