Designed by MX Player की कुछ खास Setting जान ले। काम आएगी - TechnicalRakesh.In | Mobile Tips, Internet And Technology Info.

Follow Me

Saturday, August 8, 2020

Technical Rakesh

MX Player की कुछ खास Setting जान ले। काम आएगी

  MX Player की कुछ खास Setting जान ले। 
                          काम आएगी               
     

हेल्लो फ्रेंड्स स्वागत है आपका हर बार की तरह इस बार फिर हमारी एक नई पोस्ट में दोस्तो आप सभी लगभग MX Player का इस्तेमाल करते होंगे ज्यादातर स्मार्टफोन में यह ऐप्स आपको देखने को मिलेगा
और शायद आपके मोबाइल में भी ये एप्लीकेशन होगा ।
इस Application के बहुत से ऐसे Features है जो आपको पता नहीं होंगे । तो चलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से MX Player से जुड़े कुछ ऐसे ही खास सेटिंग और फीचर्स के बारे में जानते है। जिसे जानने के बाद आप ये जरूर कहेंगे कि हां ये काम की जानकारी है।
तो चलिए इस पोस्ट को आगे बढ़ाते है।

तो अब आप अपने मोबाइल में MX Player की सेटिंग को देखना शुरू करिए वैसे तो बहुत सारी खास चीजे है इसमें लेकिन मै यहां पर आपको सिर्फ 6 खास फीचर्स के बारे में बताऊंगा और यकीनन आपको इसमें से सभी या कुछ एक बहुत पसंद आएगा।
यदि ये आप पहले से जानते होंगे तो अच्छी बात है और नहीं जानते है तो इसे देखे, सीखे और इनका इस्तेमाल करे तथा अपने दोस्तो में भी शेयर करे शुरू करते है नंबर 1 से 📲👉🏼👉🏼👉🏼



1- MX Player की वीडियो को Popup Screen पर चलाना
   ये पढ़के शायद आपको पूरा समझ में ना आया हो लेकिन मै समझता हूं।
आप अपने मोबाइल पर कुछ काम कर रहे है। या चैट करते करते कोई वीडियो प्ले करना चाहते है तो। ये Feature आपके काम आएगा आप MX Player की वीडियो को कहीं भी स्क्रीन के किनारे पर  वीडियो Play कर सकते है।
सच में ये बहुत काम की Trick है । तो चलिए इस कैसे इस्तेमाल करे ये जानते है। जब आप वीडियो चलाते है तो वीडियो के ऊपर आपको कुछ निशान दिखाई देंगे पहले Screen Rotat का फिर हैडफोन का उसके बाद Equalizer का और उसके बाद एक तीर का निशान
नीचे इस इमेज को देखे।

 MX Player की कुछ खास Setting जान ले। 
                          काम आएगी     


 उसपे Click करने के बाद आपको पांचवे नंबर पर एक सिंबल मिलेगा उसे क्लिक करने पर एक Popup में वीडियो प्ले हो जाएगी अब आप कुछ भी काम कर सकते है वीडियो देखने के साथ में।
 नीचे इस इमेज को देखे।




2-  वीडियो की Screen को अपने हिसाब से Set करे।
जब आप कोई वीडियो देखते है। HD या Full HD कोई भी तो उनमें से किसी वीडियो का रेजुलेशन कम या ज्यादा होता है।
कोई वीडियो Full Screen पर चलता है।
किसी वीडियो में ऊपर से कम होता है। और किसी वीडियो में साइड से वीडियो कट जाता है। जिससे  HD वीडियो का Full मजा नहीं आता है। आप MX Player में दिए फीचर्स से वीडियो को सेट करते होंगे लेकिन वो सेट नहीं होता होगा
तो आप ऐसे वीडियो को Full Screen पर कैसे देखे। चलिए बताते है। वीडियो के नीचे आपको वीडियो को 100% Fit To Screen पर करने का ऑप्शन मिलता है। उस लोंग प्रेस करे यानी 3 Secand तक दबा के रखे



उसके बाद आपके सामने Video Zoom का एक बॉक्स खुलेगा जिसमें वीडियो स्क्रीन सेट के कुछ Option मिलेंगे लेकिन आपको सबसे नीचे वाले ऑप्शन Custom पर Click करना है। इमेज देखे।


आपके सामने एक Key खुलेगा ऊपर नीचे दाए बाएं And एक बीच में बटन मिलेगा। अब आप की वीडियो साइड से कम है तो बढ़ा लीजिए अगर ऊपर से कम ज्यादा करना है तो वहा से कर लीजिए। अगर ऐसा करने पर चारो तरफ कि स्क्रीन कम ज्यादा होती है। तो आप बीच वाली Key को Press करिए वह Key थोड़ी सी धुंधली हो जाएगी पहले वह थोड़ा वाइट दिख रहा होगा ।
 अब Try करे यह काम करेगा। अब Full HD Video का मजा Full Screen पर लीजिए


 MX Player की कुछ खास Setting जान ले। 
                          काम आएगी     



3-Subtitle का इस्तेमाल
आपमें कुछ लोग इसके बारे में जानते होंगे । और जो नहीं जानते वो जान ले सरल भाषा में बताना चाहूंगा जब आप कोई Movies देखते है । वो हिंदी हो या इंग्लिश Video के नीचे आपको इंग्लिश में लिख कर आएगा इससे आप मूवीज को अच्छे से समझ सकते है। क्योंकि उस वीडियो की पूरी आवाज का इंग्लिश ट्रांसलेशन नीचे लिख कर आएगा ।
किसी Movies में ये पहले से होता है और जिसका नहीं होता आप उसका Subtitle MX Player से Download कर सकते है। अगर उस मूवीज का Avalible रहा तो Download कर सकते है।
वीडियो देखते समय Mx Player के ऊपर तीन बिंदु पर क्लिक करे और चार नम्बर पर आपको Subtitle की का ऑप्शन मिल जाएगा



इसमें जाने के बाद सबसे नीचे सेटिंग मिलेगा यहां से आप उसका कलर और Background को अपने हिसाब से सेट कर सकते है।
दूसरे नंबर पर आपको Online Subtitle का ऑप्शन मिल जाएगा।


उसपर Click करने के बाद आपको पहले नंबर पर Search मिलेगा उसपे ओके करें ।
उसके बाद आपसे Get Subtitles Online और नीचे एक बॉक्स मिलेगा उसे मार्क करना है। नीचे इस इमेज को देखे।
मार्क करने के बाद ओके करके अगर इसका Subtitle होगा तो आपके सामने आ जाएगा और आप Download कर सकते है इसके बाद ये आपके वीडियो में लग जाएगा इसमें कोई भी बदलाव आप सेटिंग में जाकर कर सकते है।




4- Video में स्लीप Timer कैसे  Set करे
जब आप वीडियो देखते है। और देखते देखते सो जाते है। कितना अच्छा हो कुछ टाइम बाद वीडियो अपने आप बंद हो जाए । चलिए जानते है।
Video देखते टाइम ऊपर तीन बिंदु के Option पर क्लिक करे 5  नंबर पर Tool जाएगा ओके करें अब पांचवे नंबर पर Sleep Timer पर ओके करें।  जिसका ऐप्स Update है उन्हें अपने मोबाइल के  स्क्रीन के ऊपर ऐसा ऑप्शन मिल जाएगा डायरेक्ट वह स्लीप टाइमर लगा सकत है नीचे देखे


अब जिनकी ऐसा ऑप्शन नहीं आ रहा है वो अपने तीन डॉट पर जाएं और पांचवे नंबर पर Tool में जाए उसके बाद आपको यही सेटिंग मिलेगी फिर आप वहा अपने हिसाब से टाइम लगा सकते है।



आपको जितने देर बाद वीडियो बंद करना हो तो आप घंटा मिनट Set  कर दे। उतने टाइम पर वीडियो अपने आप Stop हो जाएगा।




5- वीडियो को Audio के जैसे । कैसे बजाए
कोई भी वीडियो Song देख रहे है। और उस MP3 के जैसे बजाना है। ऊपर तीन बिंदु पर क्लिक करे पहले नंबर पर Play पर क्लिक करे दूसरे नंबर पर Background Play पर मार्क करे और वीडियो को Back करदे Background में वो वीडियो चलता रहेगा आप मोबाइल ऑफ करके जेब में डाल सकते है और गाने का मजा लेते रहे।



छ्ठा फीचर्स बहुत खास और अलग है। तो चलिए जानते है लास्ट वाले इस ट्रिक का तरीका क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे।


6-  Video में Kids Lock कैसे लगाएं ।
वीडियो देखते टाइम आप मोबाइल में Lock Botten को प्रेस कर देते है । जिससे कि स्क्रीन पर Touch काम नहीं करता। लेकिन आजकल बच्चे भी काफी चालाक है। कुछ देर में टच करके उसे खोल देते है। आज मै आपको एक Kids Lock की जानकारी दूंगा जिससे पूरे स्क्रीन पर कितना भी टच करो आसानी से लॉक नहीं जाएगा ।
चलिए जानते है ये लॉक जैसे लगेगा
सबसे पहले आप वीडियो प्ले करने पर दाहिने साइड ऊपर तीन बिंदु पर क्लिक करे उसके बाद Display  वाले ऑप्शन पर जाए उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस आएगा
नीचे इस इमेज को देखे।



इस पर क्लिक करने के बाद आप Setting पर ओके करे फिर आपके सामने एक बड़ा ऑप्शन मिलेगा बहुत सारी सेटिंग मिलेगी आपको नीचे इस इमेज को देखे



ऊपर भी कई ऑप्शन है Control वाले पर जाए फिर कुछ ऐसा देखने को मिलेगा Lock Mode का तीन प्रकार है आपको Lock, Kids Lock और Kids Lock + Touch Effect का आप इसमें दूसरा या तीसरा चुन सकते है। तीसरे में ये फायदा है कि आपको स्क्रीन टच करने पर बच्चो के लिए टैटू आते है ।


अब बात करते है स्क्रीन लॉक लगने पर खोला कैसे जाए यहां से सेटिंग तो आप बदल सकते है स्क्रीन पर कैसे खोले मोबाइल के स्क्रीन के चारो कोनो को टच करे चारो कोने छूने पर लॉक खुल जाएगा नीचे इस इमेज को देखकर समझ सकते है ।
किसी भी कोने से सुरु करिए और चारो कोने टच करने है।


ये ट्रिक बहुत खास है और बहुत कम लोगो को ही पता है।
अगर ये पोस्ट पसंद आयी तो अपने दोस्तो में भी शेयर करे मिलते है एक नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए बाय बाय

Technical Rakesh

About Technical Rakesh -

Author- My Name Is Rakesh Prajapati. I Service In The Armed Force And I Like To Write Blogs Related To Mobile And Internet From Time To Time. मैं भविष्य में भी आपके लिए ऐसी ही जानकारियां लाता रहूँगा. Thanks For Visit.

Subscribe to this Blog via Email :