Designed by Cyber Crime And Bank Hacking और बचने के उपाय By Technical Rakesh - TechnicalRakesh.In | Mobile Tips, Internet And Technology Info.

Follow Me

Sunday, November 1, 2020

Technical Rakesh

Cyber Crime And Bank Hacking और बचने के उपाय By Technical Rakesh

  Cyber Crime And Bank Hacking और बचने के उपाय Technical Rakesh


Cyber Crime And Bank Hacking और बचने के उपाय Technical Rakesh

Hello Guys How Are You। दोस्तो आज की इस पोस्ट को पढ़ना आप सभी के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। क्यों की आज की पोस्ट Internet, Cyber Crime और Hacking से संबंधित है आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति इंटरनेट का या मोबाइल का प्रयोग करता है।

और कहीं ना कहीं कई लोग Cyber Crime के शिकार हो जाते है। 

जरूरी नहीं कि को लोग Internet का इस्तमाल करते हैं वही लोग साइबर क्राइम या Hacking का शिकार होते हैं। जो व्यक्ति Normal मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। और Internet का इस्तेमाल नहीं करते है। वह भी ना चाहते हुए अपने Bank Account के पैसों से हाथ धो बैठते है।

कुछ लोगो के मन में सवाल आ रहा होगा कि लोग इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते है। तो फिर उसके बैंक अकाउंट से पैसे कैसे काट लिए जाएंगे।

मै आज आपको इस पोस्ट में सभी चीजे बिल्कुल विस्तार से बताने की कोशिश करूंगा। 


  Cyber Crime And Bank Hacking और बचने के उपाय Technical Rakesh



अब अगली कड़ी कि ओर 👉🏼

आए दिन आपको यह सुनने को मिलता होगा कि आज किसी को फर्जी कॉल आया और उसके account से 10,000 50,000  एक लाख या उससे भी ज्यादा रुपए उड़ा लिए गए क्यो?और कैसे? आपको भी कुछ ऐसा विचार आया होगा


Cyber Crime And Bank Hacking और बचने के उपाय Technical Rakesh


आखिर इससे कैसे बचा जाए 

क्या आप जानते है। ये तो सिर्फ पैसे की लूटपाट है इसके अलावा डेटा चोरी और साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों की खबरे हर रोज कहीं ना कहीं से सुनने को मिलती है। 

पिछली दो पोस्टों को देखे और जाने Hacking कैसे करते है और कैसे जाने की हमारा मोबाइल हैक किया गया है।


इन्हें भी देखें।👉🏼👉🏼👉🏼👉🏼👉🏼👉🏼.

सिर्फ एक Apps Mobile Hack जाने कैसे

How To Hack Android Mobile 2020 |  हिन्दी में

App Lock लगने के बाद File कैसे देखें

American F22 Raptert फाइटर जैट

Spy Apps से Mobile Hack और App Hide कैसे पता लगाए

Samsung Fact In हिंदी

MX Player की कुछ खास Setting जान ले। काम आएगी - 



आखिर हैकर्स क्यो करते है ऐसा। हमारे डेटा का वह क्या करेंगे और हमें क्या नुकसान है। और इन सब के शिकार कुछ ऐसे व्यक्ति जो इन सबके बारे में नहीं जानते । अशिक्षित लोग जो इन मामलों के लिए जागरूक नहीं है।यदि बात करे पढ़े लिखे लोगो की तो वो भी इसके शिकार होते है।  कई बार सुनने में आता है कि किसी बिजनेस मेन को इतने लाख का चूना लगा अच्छे अच्छे लोग froud call या cyber crime के शिकार हो जाते है। तो चलिए अब जानते है Step By Step कैसे करते है ये सब और इनसे कैसे बचा जाए


Cyber Crime And Hacking

चलिए अब बात करते हैं इनके बारे में जब कभी इन्टरनेट के माध्यम से किसी व्यक्ति से किसी प्रकार की कोई ठगी कि जाती है।

या किसी के मोबाइल से Prosnel Data को चोरी किया जाता है। Social Accounts या व्यक्तिगत अकाउंट को बिना उसकी मर्जी के अपने कंट्रोल में कर लिया हो । मोबाइल लैपटॉप में से बिना अनुमति उसका डेटा चुरा लिया हो। कॉल और मैसेज And Application में कोई छेड़छाड़ की गई हो। और उनके किसी भी Device मैं कोई थर्ड पार्टी एप्लीकेशन इंस्टॉल किया गया हो। जिसके बारे में हमसे अनुमति नहीं ली गई हो इसके अलावा Bank Account में सेंध लगाना Net Banking का आईडी पासवर्ड चोरी करके हमारे Account को खोलना इस तरह के अपराधों को Cyber Crime कहा जाता है।

इसी तरह हमारे मोबाइल लैपटॉप या हमारे Account को बिना हमारी अनुमति के उसका Data चोरी करना और सेंध लगाकर अपने Cantrol में करना या हमारे डेटा से छेड़छाड़ करना Hacking कहलाता है।


 Cyber Crime And Bank Hacking और बचने के उपायTechnical Rakesh


Bank Account कैसे Hack होता है

अब बात करते हैं सबसे जरुरी टॉपिक के बारे में जो की हर किसी को जानना चाहिए। और हमारा सबसे बड़ा नुकसान जो कि हमारी बचत का होता है। हमारे मेहनत से बचाए हुए पैसे का होता है।

मुझे जो जो तरीके पता है उसके बारे में बताऊंगा ताकि आप आगे से सावधान हो जाएं ऐसा नहीं है की इसके अलावा उनके पास और कोई रास्ता नहीं है। समय के साथ साथ सभी Hackers एडवांस हो जाते हैं। और नए नए तरीके का इस्तमाल करते हैं।


Cyber Crime And Bank Hacking और बचने के उपाय Technical Rakesh


Call के द्वारा ठगी करना

यहा पर Call से कई अलग अलग बाते बताकर आपसे ठगी किया का सकता है।

1-जैसे मै Paytm से बोल रहा हूं आपका अकाउंट Verify नहीं है इसे आप Verify कराइए फिर वो OTP शेयर करने को बोलेंगे इस तरह से Verify ना करवाए।


2-Bank के नाम से क्रेडीट Card के लिए कॉल आएगा जिसने वो आपकी कुछ जानकारी लेंगे जिससे उन्हें बैंक में सेंध लगाने में आसानी होगी जैसे Password Forget करने पर कुछ जानकारी या ओटीपी ली जाती है। उन्हें कोई जानकारी ना दे। नॉमिनी जन्मतिथि लास्ट लेनदेन इत्यादि


3-ATM के लिए कॉल एटीएम No, वैलेडिटी और CVV ऐसी कोई जानकारी साझा ना करे। इसको लेकर हैकर्स बिना ओटीपी के आपके बैंक एकाउंट से शॉपिंग इत्यादि कर सकता है।


4-Auto Genrate कॉल जिसपे आधार कार्ड होने पर कोई बटन प्रैस करना है। ऐसा करने से आप बैंक अकाउंट का Verification करवा देते है। जिससे हो पैसा निकाल लेते है।


5- आपके पास किसी कंपनी के नाम Call आएगा और बोलेंगे कि आप हमारे Luccy Winner है आपको कुछ गिफ्ट भेजा जाएगा 

उसका Payment आपको Online या Offline Paid करने को कहा जाएगा



Bank के नाम से जब भी कॉल आता है तब वह आपके बैंक के बारे में कुछ जानकारी रख सकते हैं इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि खुद बैंक वाले ही बात कर रहे हैं

 ध्यान रखें बैंक वाले कभी भी ऐसी कोई भी Detail हमसे नहीं मांगते हैं


6- आप के पास सिम कंपनी के तरफ से कॉल आएगा और उसी कंपनी से आएगा जो सिम आपके Bank Aacount में रजिस्टर्ड है ।

Hackers ये पता लगाते है कि आपके खाते में रजिस्टर्ड Mobile No. कौन सा है। 

फिर कॉल करके ये कहेंगे की आपका सिम अपडेट नहीं है 4G Update करा लीजिए अगर आपका जवाब हां होगा तो वो एक मैसेज भेजते है। जिसके बाद आपको Yes करके दुबारा मैसेज करने को कहेंगे जिससे कि Veritication किया जाएगा इस तरह के झांसे में बिल्कुल ना आए


Note- किसी भी सिम को 4G Upgrade करने के लिए Sim Swap कि प्रकिया करनी पड़ती है। जिसमे आप अपने पुराने सिम से नए सिम का Sim No लिख कर पुराने सिम से मैसेज भेजेंगे

 मैसेज का फॉर्मेट कंपनी के हिसाब से अलग हो सकता है लेकिन सिम का No लिखना कॉमन है। फिर दुबारा Verify करने के लिए आपको Yes लिख कर भेजना है।

कुछ देर बाद आपका पुराना सिम बंद हो जाएगा और उसका सभी Balance Data आपके नए 4G सिम में ट्रांसफर हो जाएगा और No भी Same रहेगा।


सीधा सा मतलब ये है कॉल के माध्यम से कई तरह कि बाते करके आपसे Froud कर सकते है तो आगे से सावधान रहे

अब बात करते है इंटरनेट के माध्यम से कैसे आपसे Froud करते है।


Internet के द्वारा Froud करना

सबसे पहले एक बात समझ लीजिए कि किसी भी अकाउंट के लिए OTP एक तरह Master Key होता है। जिसके द्वारा हम बहुत कुछ कर सकते है।

चलिए अब आगे बढ़ते है

1-Internet पर Unknown Link पर कभी क्लिक ना करे ऐसा करने से आपके मोबाइल का बहुत कुछ डेटा उनके पास चला जाता है।

ये हैकर्स कि बनाई हुई लिंक पर निर्भर है कि कितना एडवांस हैकर्स है  कि आपके लिंक पर क्लिक मात्र से Data उनके पास चला जाता है।

2-WhatsApp पर इनाम जीतो 10Gb फ़्री डाटा ले लो और जैसे ही क्लिक करते हो आपसे आपको जानकारी मांगता है

जैसे - नाम, Gmail, Adhar, DOB, Mob No, आप जानकारी देने के बाद आगे बढ़ते है वैसे ही ही आता है फिर से 10-15 लोगो को शेयर करो फिर हमारे पढ़े लिखे लोग दनादन Share करते है जैसे अभी गिफ्ट ले ही लेंगे।

तो ऐसा चुतियापा बिल्कुल ना करे।


2- कोई भी व्यक्ति यदि Google Pay , Phone Pay, Bhim मतलब कोई भी पेमेंट App या Site का किसी भी तरह का लिंक शेयर करे और बोले इसपर क्लिक करके Payment को Received करो तो ऐसा बिल्कुल नहीं करना है। आप उस लिंक पर जाके Redirect होके अपने Payment Apps पर जाते है वहा से आपका बैलेंस कट जाता है।

ध्यान रहे पेमेंट प्राप्त करने के लिए किसी भी लिंक कि आवश्यकता नहीं होती है।

और Qr Code को स्कैन करने से बिना अपना यूपीआई पिन डाले भी पैसे काट लिए जाते हैं



3- अपने Bank Account में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को Internet पर शेयर ना करे तो और भी अच्छा होगा 

किसी भी तरह के Unknown Account में इसका इस्तेमाल भी ना करे इससे हैकर्स आपके Bank Account वाले मोबाइल नंबर के द्वारा सेंध लगाने का प्रयास करते है।


4- किसी Third Party Massage Apps का प्रयोग ना करे। इससे आपके No पर कोई भी मैसेज आने पर उस App के माध्यम से आपका मैसेज App Owner के पास चला जाता है। ऐसा नहीं है कि सभी Apps में ऐसा है। लेकिन ऐसा ना करे तभी अच्छा है।


5- जब E-Commerce Website के नाम पर ऑफर वाले मैसेज आते है। उसे क्लिक करके के बाद आप Amazon , Flipkart या अन्य किसी ऐसी ही वेबसाइट का नाम होगा। उसे खोलने के बाद आपके सामने इन्हीं वेबसाइट से मिलता जुलता इंटरफेस होगा लेकिन वो फेक होता है। आप शुरू के Link को देखकर जान सकते है ये Fake Link हैं क्योंकि वो किसी और नाम से शुरू होगा Amazon.in या Flipcart.com। ऐसा नहीं होगा और वहा शॉपिंग करने के बाद आपका पैसा फंस जाएगा लेकिन सामान नहीं आएगा।

Internet पर हर रोज नए नए तरीकों से ऐसे ही Froud किया जाता है। आप हर एक संभावित ठगी से सजग और सावधान रहे।


आपके साथ ऐसी कोई भी घटना होने पर आप इस Website पर जाकर इसकी Complain भी कर सकते हैं।

https://cybercrime.gov.in




आखिर इससे कैसे बचे।

किसी भी अनजान वेबसाइट पर क्लिक करने से बचें। थर्ड पार्टी ब्राउज़र जो कि विश्वसनीय ना हो उसका उपयोग ना करें यदि आप अपने सभी अकाउंट का पासवर्ड अपनी जीमेल आईडी पर से 

Cyber Crime And Bank Hacking और बचने के उपाय Technical Rakesh

व रखते हैं तो किसी संदिग्ध लिंक को ओपन करने से पहले अपने उस जीमेल को चेंज कर कोई दूसरा जीमेल अकाउंट लॉगिन करें। कई बार इस तरह से अगर आपके अकाउंट पर कब्जा कर लेते हैं। हर तरह के अकाउंट में अपना मुख्य जीमेल आईडी और बैंक या किसी पेमेंट एप्लीकेशन में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का प्रयोग ना करें।

 ध्यान रहे किसी भी ऐसे प्लेटफार्म पर अगर अकाउंट बनाना पड़े जो कि बहुत ज्यादा विश्वसनीय और जरूरी ना हो। तो वहां पर अपने दूसरे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का प्रयोग करें जोकि आपके बैंक में रजिस्टर्ड भी ना हो और जिस जीमेल में आपका कोई पासवर्ड सेव ना हो।



इसके बचाव को लेकर सुरक्षा संबंधित बातें काफी लंबी हो सकती है। मैं मुख्य-मुख्य बताने का प्रयास करूंगा आप उन सभी पर एक नजर जरूर डालिएगा क्योंकि ना जाने कौन सी जानकारी से आप अनभिज्ञ रहे और किसी घटना क्रम के शिकार हो जाए

जैसा कि आजकल लगभग ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति जानते हैं कि अपना OTP  किसी के साथ शेयर ना करें। इसके अलावा आप अपने एटीएम पर लिखा है 16 अंकों का नंबर , वैलिडिटी और CVV नंबर किसी के साथ साझा ना करें।

 क्या आप जानते हैं आपके बिना ओटीपी के एटीएम कार्ड द्वारा शॉपिंग के माध्यम से आपके बैंक अकाउंट को खाली किया जा सकता है।

यदि कोई व्यक्ति यह कहे कि आप पेमेंट प्राप्त करने के लिए इस क्यूआर कोड को स्कैन करके या फिर इस लिंक पर क्लिक करके अमाउंट डालिए तो आपको इतने रुपए प्राप्त हो जाएंगे। तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है हमें पैसे प्राप्त करने के लिए ऐसा कुछ भी नहीं करना है। हमें अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड देने के बाद पैसा खाते में अपने आप आ जाता है हमें इसके लिए कुछ भी करने की कोई जरूरत नहीं होती है।

फर्जी वेबसाइट और एक लिंक पर जाकर कोई भी शॉपिंग बिल्कुल ना करें कभी-कभी फर्जी वेबसाइट  का इंटरफेस बिल्कुल Amazon Flipkart जैसा होता हैं। लेकीन वो सभी फेक होते है।



किसी भी अनजान कॉल के दिशा निर्देशों पर ना चले जैसे आपके पास किसी नए नंबर से कॉल आएगा और उसमें यह बोला जाएगा कि आप अपने सिम को 4G अपडेट करा ले । 

तो ऐसा कुछ भी नहीं करना हैआपके पास कॉल आएगा। उसमें कहा जाएगा कि अगर आपके पास आधार कार्ड है तो एक दबाये।

जैसे ही आप उनके बताए हुए बटन को प्रेश करेंगे आधार कार्ड द्वारा बैंक से पैसे निकालने की प्रक्रिया का वेरिफिकेशन कर देते हैं ।

तो ऐसा भी ना करे किसी भी तरह के कॉपर के नाम पर आई हुई कॉल के साथ कोई भी जानकारी साझा ना करें । ना ही उनके बताए हुए किसी फ्रॉड में फंसे अपनी बातों को बदलकर या कई तरह से वह आपको बेवकूफ बनाएंगे।

इनाम जितने का लालच देंगे। आप उनके झांसे में ना आए।

इस तरह से किसी भी प्रकार के कॉल इंटरनेट फ्रॉड Unknown लिंक पर क्लिक करना एवं Insecure थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करना बंद कर दें



आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी लोगों को पसंद आएगी कि आपकी सभी बातों को अच्छे से समझ लेते है तो आप सभी होने वाले Froud से बच सकते हैं। चाहे वो इन्टरनेट के माध्यम से हो या कॉल के माध्यम से।

 अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने अन्य दोस्तों को भी शेयर करें ताकि वह भी हैकिंग और साइबर क्राइम से संबंधित जानकारियों से अवगत हो सकें। जल्दी ही मिलेंगे एक नई जानकारी के साथ तब तक के लिए Safe रहें सुरक्षित रहें जय हिंद।

Technical Rakesh

About Technical Rakesh -

Author- My Name Is Rakesh Prajapati. I Service In The Armed Force And I Like To Write Blogs Related To Mobile And Internet From Time To Time. मैं भविष्य में भी आपके लिए ऐसी ही जानकारियां लाता रहूँगा. Thanks For Visit.

Subscribe to this Blog via Email :